What is A.M.I. E ?

AMIE stands for Associate Member of Institution of Engineers.

साधारण शब्दों में डालने के लिए, यह इंजीनियरिंग में एक डिग्री स्तर की परीक्षा है, जो कि सभी राज्य सरकारों, केंद्रीय सरकार, एआईसीटीई, यूपीएससी आदि से मान्यता प्राप्त है, बी.ई. / बी.टेक के बराबर है। इसका मतलब है कि, जो लोग एएमआईई परीक्षा पास करते हैं वे दोनों सरकारों में नौकरी के साथ-साथ उच्च शिक्षा के बराबर अवसर भी प्राप्त करेंगे। और निजी क्षेत्र, जैसे कि बी.ई. या बी.टेक धारक देश में इंजीनियरों का सबसे बड़ा बहुआयामी निकाय इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) है जो प्राधिकरण है जो पाठ्यक्रम तैयार करता है, एएमआईई की परीक्षा और अंक प्रमाण पत्र आदि का आयोजन करता है।

दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से इंजीनियरिंग

एएमआईई के साथ आकर्षण यह है कि यह एक मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स है जो दूरस्थ शिक्षा शैली में अध्ययन किया जा सकता है। चूंकि यह कोर्स किसी भी क्लास रूम की उपस्थिति की मांग नहीं करता है, इसलिए जो भी निर्दिष्ट पात्रता मानदंड पूरा करता है वह कम से कम संभव समय और व्यय में स्नातक इंजीनियर बन सकता है! चूंकि हम एएमआई पोस्टल क्लास की व्यवस्था करते हैं, इसलिए यह पाठ्यक्रम नियोजित व्यक्ति के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है, क्योंकि वे अपनी नौकरी में हस्तक्षेप किए बिना इस कोर्स का अध्ययन कर सकते हैं, चाहे वह भारत या विदेश में हों ...

एएमआईई-कौन योग्य है?

जो लोग AMIE करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित योग्यताओं में से कोई एक होना चाहिए।
1. इंजीनियरिंग की किसी भी शाखा में एक मान्यता प्राप्त 3-वर्षीय पॉलिटेक्निक डिप्लोमा या इसके बराबर। (कोई निशान नहीं प्रतिबंध)
या
2. + 2 / एचएससी / पीडीसी, न्यूनतम 45% अंकों के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ।
उपरोक्त के बराबर किसी भी शैक्षणिक योग्यता, एएमआईई के लिए आवेदन करने के लिए भी योग्य हैं।
जो लोग अपने डिप्लोमा कोर्स के बाद एएमआई का पीछा करते हैं, उन्हें आम तौर पर डिप्लोमा स्ट्रीम छात्र (वरिष्ठ तकनीशियन सदस्य) के रूप में जाना जाता है, और अन्य को गैर-डिप्लोमा स्ट्रीम छात्र (तकनीशियन सदस्य) के रूप में जाना जाता है।

शाखाएं उपलब्ध हैं

निम्नलिखित इंजीनियरिंग शाखाएं अध्ययन के लिए उपलब्ध हैं

1. Architectural Engineering
2. Chemical Engineering
3. Civil Engineering
4. Computer Science and Engineering
5. Electrical Engineering
6. Electronics & Communication Engineering
7. Mechanical Engineering
8. Materials and Metallurgical Engineering
9. Mining Engineering
10. Production Engineering
11. Textile Engineering

पाठ्यक्रम

एएमआईई का पाठ्यक्रम बी.ई. / बी.टेक के समान है।
एएमआईई पाठ्यक्रम दो भागों से बना है: - धारा ए और खंड बी (प्रथम वर्ष के समान, किसी भी औपचारिक डिग्री पाठ्यक्रम का द्वितीय वर्ष आदि)।
एएमआईई में शामिल होने वाले लोगों को पहले ए में सभी विषयों का अध्ययन और साफ करना चाहिए। किसी की योग्यता के आधार पर, धारा ए में मौजूद विषयों की कुल संख्या भिन्न होती है।
धारा ए को पारित करने के बाद, उन्हें अनुभाग बी का अध्ययन करना चाहिए। अनुभाग बी में मौजूद विषयों की कुल संख्या 9 है

नीचे दी गई तालिका देखें

Exam Passed Section A Section B Total Sub. Max. Time
Plus Two 10 9 + Lab 19 + Lab & Project. 6 Years
3 Year's Diploma 4 9 + Lab 13 + Lab & Project. 6 Years
एक प्लस दो धारक को कुल 19 विषयों का अध्ययन करना होगा और एक डिप्लोमा धारक को केवल 13 पत्रों का अध्ययन करने के लिए एमी को साफ़ करना चाहिए

खंड ए में हम उन विषयों का अध्ययन करते हैं जो इंजीनियरिंग के लिए मौलिक हैं। खंड बी में, हम इंजीनियरिंग की हमारी चुनी गई शाखा में विशेष अध्ययन करते हैं। जब कोई छात्र सभी विषयों को ए और बी दोनों वर्गों में समाहित करता है तो कहा जाता है कि वे एएम.आई. परीक्षा उत्तीर्ण हुए हैं और एक योग्य स्नातक इंजीनियर बन जाते हैं।

परीक्षा के बारे में

हर जून और दिसंबर में भारत के सभी बड़े शहरों में परीक्षा आयोजित की जाती है।. सभी नामांकित स्टूडेंट उनके लिए सुविधाजनक किसी भी केंद्र में परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं

अवधि

एएमआईई की अवधि लचीली है. सेक्शन ए और बी.एस. को पूरा करने के लिए प्रत्येक 6 साल की अवधि की अनुमति दी जाती है, क्योंकि यह अधिकतम अवधि है, एक छात्र जो पाठ्यक्रम का अध्ययन करता है, वह कम से कम समय में कोर्स पूरा कर सकता है। हमारे किसी कोचिंग प्रोग्राम के तहत पाठ्यक्रम का अध्ययन करने वाले विद्यार्थी 4 सेमेस्टर (डिप्लोमा धारक) या 6 सेमेस्टर (+2 धारकों) में कोर्स पूरा करें

फीस

शुल्क आपके अध्ययन के मोड पर निर्भर करता है.You can get all Fee Details, here.

AMIE लाभ

आप अपने खाली समय में पढ़ाई करके स्नातक इंजीनियर बन सकते हैं
बीए / बीटेक के रूप में समान योग्यता प्राप्त करें
सरकार और साथ ही निजी क्षेत्र द्वारा मान्यता प्राप्त
एएमआईई के बाद गेट / एम.टेक / बेहतर नौकरी की कोशिश करो
No regular College study, No Attendence
कम से कम महंगी
ज्योतिस अकादमी से पूर्ण समर्थन

कोचिंग क्लासेस

कोच्चि और कोट्टयम शाखाओं में कोचिंग क्लासेस उपलब्ध हैं।. All classes are handled by expert faculty only.

DOWNLOAD Admission details